Breaking News

Breaking

राम नाम धुन की गूंज के साथ मंदिर-मंदिर और घर-घर गाए जा रहे हैं बधाई गीत, 4 किमी दूर हो रहे भूमिपूजन को टीवी पर देखेंगे अयोध्या के लोग

अयोध्या की सरयू नदी अपनी अविरल धारा से आज सुबह 70 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है। कुछ ऐसी ही उत्सुकता अयोध्या के लोगों में भूमिपूजन को लेकर है। राम नाम धुन की गूंज के साथ घर-घर बधाई गीत गाए जा रहे हैं। भूमि पूजन की शुभ घड़ी में शामिल होने के लिए पूरी अयोध्या तैयार हो गई है।

कोरोना की वजह से लोग जा कार्यक्रम देखने नहीं जा सकेंगे, लेकिन घर के बाहर रंगोली और छत पर केसरिया झंडा लगाकर लोग खुद की मौजूदगी दर्ज कराने में पीछे नहीं हैं। कुछ लोग केसरिया पट्टी खरीदकर गले में पहनकर घूम रहे हैं तो कुछ लोगों ने अपनी गाड़ियों पर झंडा लगा दिया है।

5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर के लिए भूमिपूजन होना है। इसको लेकर अयोध्या को सजाया जा रहा है।

जन्मभूमि से 2-4 किलोमीटर दूर रहने वाले भी टीवी के जरिए उत्सव में शामिल होने का प्लान बना चुके है। 5 अगस्त का दिन जैसे-जैसे पास आ रहा वैसे-वैसे अयोध्या के मंदिर और लोग उत्सव के माहौल में रमते जा रहे हैं। पूरे अयोध्या में भूमि पूजन के दिन 55 हजार किलो के देशी घी से बने बेसन के 14 लाख लड्डू बांटने की तैयारी है।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रशासन सतर्कता बरत रहा है और पूरे इलाके को सैनिटाइज किया जा रहा है।

कार्य सेवक पुरम में बाहरी लोगों की एंट्री बैन

भूमिपूजन से जुड़ी जो कुछ भी तैयारियां बाकी हैं, उसे चंपत राय और बाकी लोग 1992 में बने कार्य सेवक पुरम के एक बड़े कमरे में समेटने की कोशिश कर रहे हैं। हर 2 मिनिट बाद उस कमरे के दरवाजे से कोई निकलता तो कोई उसमें जाता दिखाई दे रहा था।

गेट के बाहर दो व्यक्ति पहरेदारी कर रहे हैं, वो पहचान वालों को एंट्री दे रहे हैं, जिसको नहीं पहचान रहे थे, उनका लंबा चौड़ा परिचय पूछकर ही उन्हें जाने दिया जा रहा है। इस बड़े कमरे के अलावा बाकी 45 कमरों में सन्तों के रुकने की व्यवस्था की गई है। कुछ संत पहुंच गए तो बाकी आज शाम तक पहुंच जाएंगे। जिम्मेदारियों को लेकर चिंता कई चेहरों पर नजर आ रही है। हालांकि, सभी चेहरे मास्क से ढंके हैं।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए सतर्कता बरती जा रही है। लोगों के बाहर आने पर रोक लगा दी गई है।

लोगों ने रक्षा बंधन के दिन से पांच अगस्त तक का राशन-सब्जी-सामान खरीद लिया है। जन्मभूमि के आसपास करीब चार किलोमीटर के दायरे में बने 300 से ज्यादा घर के लोग कुछ घंटों के लिए अपनी चौखट तक सीमित हो जाएंगे, आखिर सवाल सुरक्षा का है। ये लोग टीवी पर ही कार्यक्रम देख पाएंगे।

राम नवमी या दीपाली पर यहां दुनियाभर से यात्री जुटते हैं, वैसा ही खास नजारा लोगों में देखने को मिल रहा हैं। रानो पाली के रहने वाले आयुष कहते हैं कि हमें भी मोदी जी के आने का इंतजार है, लेकिन दुःख है कि हम उन्हें सामने से नहीं देख पाएंगे। वह अपने गेट पर खड़े होकर ही बाहर हो रही चहल-पहल देख रहे हैं।

भूमिपूजन के दिन अयोध्या के हर घर में लड्डू बांटे जाएंगे। इसके लिए 3 लाख पैकेट तैयार किए जा रहे हैं।

साढ़े 3 लाख पैकेट में 14 लाख लड्डू बांटने जाएंगे

भूमिपूजन के दिन अयोध्या के हर घर में चार लड्डू वाला पैकेट पहुंचाया जाएगा। इसकी जिम्मेदारी निभा रहे ऋषि के मुताबिक, कुल14 लाख लड्डू बनाए जा रहे हैं जो कि साढ़े तीन लाख पैकेट में भरे जाएंगे। एक पैकेट में चार लड्डू हैं। जिला भाजपा की टीम इसे पूरे अयोध्या में पहुंचाएगी।

भूमिपूजन तक जाने वाले रास्ते के हर घर पर श्रीराम का झंडा, घर के बाहर रंगोली

भूमिपूजन को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। दीवारों पर सुंदर कलाकृतियां उकेरी जा रही हैं, पेंटिंग्स की जा रही हैं।

अयोध्या की लगभग सभी सड़कों के किनारे बने घर झंडे से पटे पड़े हैं। इनपर श्रीराम और हनुमान के चित्र बने हैं। 50 हजार से ज्यादा झण्डे अयोध्या शहर से राम जन्म भूमि की तरफ आने वाली सभी सड़कों पर लगाए गए हैं। 40 महिलाओं का समूह मंगलवार सुबह से घरों के बाहर रंगोली बनाएगा। इसके साथ ही दीप जलाने का जिम्मा अवध विवि के फाइन आर्ट के छात्रों को दिया गया है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
5 अगस्त को अयोध्या में भूमिपूजन का कार्यक्रम है। पीएम मोदी इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अयोध्या पहुंच रहे हैं। कार्यक्रम को लेकर पूरी अयोध्या को सजाया जा रहा है।


source https://www.bhaskar.com/db-original/news/ayodhya-ram-mandir-janmabhoomi-pujan-latest-news-updates-on-ayodhya-decoration-for-5-august-127583226.html

कोई टिप्पणी नहीं